Header Ads

test

वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त तीर्थयात्रा

राजस्थान सरकार अगले महीने से एक नई योजना शुरू करने जा रही है, जिसके तहत सरकार चुनिंदा तीर्थस्थलों की यात्रा पर जाने वाले वरिष्ठ नागरिकों का खर्च वहन करेगी.

मंगलवार को जारी एक अधिकृत विज्ञप्ति में बताया गया है कि सरकार का देवस्थान विभाग इस योजना को लागू करेगा. पूरी यात्रा एक सप्ताह की होगी. इस योजना के तहत यात्रा के दौरान सरकार प्रति व्यक्ति 1700 रुपये खर्च करेगी.

बयान में कहा गया है, 'यात्रा योजना का लाभ लेने के लिए वरिष्ठ नागरिक देवस्थान विभाग या जिला प्रशासन के माध्यम से आवेदन दे सकते हैं. सरकार उनके भोजन और आवास की सभी व्यस्था करेगी.'

इस योजना का लाभ उन वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाएगा, जिनके पास तीर्थयात्रा के लिए कोई वित्तीय साधन नहीं है. यात्रा का संपूर्ण खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा और जो भी यात्रा में शामिल होंगे उनकी देखरेख अधिकारी करेंगे. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2013-14 के लिए हाल ही में पेश राज्य के बजट में इस योजना की घोषणा की थी.

धार्मिक एवं न्यासी संस्थाओं का प्रबंधन एवं नियंत्रण करने वाले देवस्थान विभाग ने इस योजना को सुचारु रूप से लागू करने के लिए हाल ही में रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. विभाग के मुताबिक हर तीर्थयात्री रेल गाड़ी में करीब 1000 वरिष्ठ नागरिकों की व्यवस्था होगी. यदि आवेदन की संख्या ज्यादा होगी तो तीर्थयात्रियों का चुनाव लॉटरी के जरिए किया जाएगा.


No comments