Header Ads

test

करोड़ों की कमाई लगाया नहीं धेला

हनुमानगढ़। राजस्थान रोडवेज ने बीमा के नाम पर एक वर्ष में यात्रियों से करोड़ों रूपए वसूले लेकिन एक धेले का बीमा नहीं करवाया गया। यह खेल बीते वित्तीय वर्ष में हुआ।

 सूचना के अघिकार में जानकारी में यह खुलासा हुआ है। जयपुर स्थित रोडवेज के उप महाप्रबंधक (वित्त) से सूचना के अघिकार में यात्री बीमा के संबंध में जानकारी मांगी गई। इसमें वर्ष 2010-11 में यात्री बीमा से एकत्र राशि व इसके मुकाबले बीमा कंपनी को प्रीमियम के रूप में चुकाई गई राशि की जानकारी मांगी गई। इसके जवाब में कहा गया कि संबंघित वर्ष में रोडवेज ने बसों में सफर करने वाले यात्रियों से 27 करोड़ 86 लाख 78 हजार 23 रूपए बीमा के रूप में एकत्र किए।

रोडवेज मुख्यालय जयपुर के सहायक लेखाघिकारी (संकलन) व सहायक लेखाघिकारी (भुगतान प्रथम) ने लिखित में बताया कि इस अवघि में बीमा कंपनी को कोई प्रीमियम राशि नहीं चुकाई गई। इस प्रकार यात्रियों से करोड़ों रूपए वसूलने के बावजूद रोडवेज ने एक भी यात्री का बीमा नहीं करवाया। आरटीआई कार्यकर्ता हनुमानगढ़ निवासी नरेन्द्र चुघ ने इसे बसों में सफर करने वाले यात्रियोें से छल बताया है। 

भुगतान का दावा
जवाब में रोडवेज मुख्यालय के सहायक लेखाघिकारी (संकलन) ने लिखा है कि उन्होंने संबंघित वर्ष में वाहनों में दुर्घटनाग्रस्त यात्रियों को 13 करोड़ 71 लाख 73 हजार पांच सौ रूपए बीमा राशि का भुगतान किया गया।

इनका कहना है
'बीमा कंपनी से एक बार यात्री बीमा कराया गया था। अब नहीं करवा रहे। अब मोटर वाहन अघिनियम में संबंघित पक्ष को सीधे भुगतान कर रहे हैं।' 
-एमएल गुप्ता, उप महा प्रबंधक (वित्त) रोडवेज, जयपुर

No comments