Header Ads

test

झोलाछाप डॉक्टर्स के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए टीम बनाई


भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए सक्रिय पीसीपीएनडीटी सैल की तर्ज पर अब झोलाछाप डॉक्टर्स के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए राज्य स्तर पर एक विशेष टीम बनाई गई है। यह टीम न केवल झोलाछाप डॉक्टर्स की धरपकड़ करेगी, बल्कि उन पर कार्रवाई भी करेगी। इसकी कवायद शुरू हो चुकी है। हनुमानगढ़ जिले में प्रत्येक ब्लॉक में एक टीम का गठन किया गया है, जो कि जिले में फैले ऐसे नीम हकीमों की लिस्ट तैयार कर उनकी धरपकड़ करेगी। इस संबंध में ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप तनेजा ने बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशों पर 6 सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। जो कस्बे व ग्रामीण क्षेत्रों के झोलाछाप नीम हकीमों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। 
विभाग की इस प्रक्रिया से जहां पीलीबंगा तहसील में फैले सैकड़ों झोलाछाप डॉक्टर्स की नींद उड़ी हुई है वहीं दूसरी तरफ इन झोलाछाप डॉक्टर्स को सीधे दवाइयां देने वाले दवा विक्रेताओं की कार्यप्रणाली भी संदेह के दायरे में है। इस संबंध में विभाग द्वारा अपने स्तर पर पुख्ता जानकारियां जुटाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार कस्बे के पॉश इलाकों में बैठकर ऐसे डॉक्टर अपने वारे न्यारे करने में लगे हुए हैं। यहां तक इन झोलाछाप डॉक्टर्स को बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा आकर्षक प्रलोभन देकर विदेशों की भी सैर करवाई जाती है। 
सीएमएचओ बोले- कलेक्टर के आदेश पर टीमें गठित की हैं 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अरुण चमड़िया ने बताया कि कलेक्टर के आदेशों पर ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में टीमों का गठन किया गया है। जो इन झोलाछाप डॉक्टर्स के विरुद्ध कार्रवाई करेगी। 

No comments